Click the selector to translate the page!

18.1.19

sweet rasgulla recipe in hindi by aju

रसगुल्ला बनाने की विधि।

नमस्ते दोस्तो !
sweet rasgulla recipe in hindi by aju
sweet rasgulla recipe in hindi by aju

मैं। आज आप के सामने मिठाइ रेसिपी के तहत रसगुल्ला बनाने की विधि। शेय्र करना चाहता हूँ। रसगुल्ला गाय का दूध से बनाने पर रसगुल्ला बहुत ही स्पेशल बनता हैं। और स्पंज की तरह बनता हैं। इसे घर पर भी। आसान से रसगुल्ला तैयार कर सकते हैं। इस रेसिपी में। मिल्क पाउडर और गाय का दूध से बनाने की विधि शेय्र किया हैं। आप एक बार मेरी विधि। के अनुसार बनाकर देखें। आप को जरूर पसंद आऐगी। और रसगुल्ला बनाने की विधि। स्टैप बाई स्टैप चित्रों के साथ पढ़कर। बनाने पर। अलग - अलग तरह से रसगुल्ला बनाने की विधि। समझ सकते हैं। और घर पर बनाना बहुत ही आसान हैं। आप को इंडियन रेसिपी 4 यू में इंडियन मिठाइयाँ से जुड़ी रेसिपी पढ़ने को मिलती रहेगी।

बुनियादी जानकारी :-
  • मिठाइयाँ बनाने की विधि।
  • शेफ :- अजू ,
  • छैना रसगुल्ला ,
  • मुख्य सामग्री :- गाय का दूध (cow milk )
  • तैयारी का समय :- 30  मिनट ,
  • रसगुल्ला बोईल करने का समय :- 20 से 25 मिनट ,
  • स्वाद :- मीठा
  • रेसिपी क्विज़ीन :- इंडियन ,
  • नुस्खा के प्रकार : रसगुल्ला ,

उपकरणों की आवश्यक्ता :-


रसगुल्ला बनाने के लिए सामग्री इस प्रकार से हैं। :-

  1. दूध :- एक किलों गाय का दूध ,
  2. मिल्क पाउडर :- गाय दूध का मिल्क पाउडर दो कप ,
  3. शक्कर :- दो कप शक्कर ,
  4. विनेगर :- चार टी स्पुन विनेगर ,
  5. पानी :- चार कप पानी , रसगुल्ला के लिए चाश्नी बनाने के लिए।

रसगुल्ला बनाने की विधि। स्टैप बाई स्टैप चित्रों के साथ इस प्रकार से हैं। :-

स्टैप 1
sweet rasgulla recipe in hindi by aju
Rasgulla Recipe

सब से पहले आप एक किलों दूध में। दो कप मिल्क पाउडर , एक लिटर पानी डाल कर । इन सभी मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करें। और दूध को अच्छी तरह से गरम करें। जब - तक की दूध में एक ऊबाल आने तक।
स्टैप 2
sweet rasgulla recipe in hindi by aju
sweet rasgulla recipe

अब आप गैस को कम आंच पर रख कर दूध को चार मिनट तक और ऊबाले। और चार टी स्पुन विनेगर डाले और दूध को गरम करे। जब तक। दूध और पानी अलग नहीं हो जाता तब - तक आप दूध को गरम करें। आवश्यक्ता होने पर और दो टी स्पुन विनेगर और डाले।
स्टैप 3

अब आप चावल जारी में। मलमल का कपड़ा डाल कर। फटा हुआ दूध को डाल कर छान ले। और उस में एक लिटर पानी डाल कर। और छान ले। जिस से विनेगर का खट्टा पन चले जाऐ। और मलमल कपड़े को टाँग कर रख ले। और कपड़े को हाथ से दबा कर अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये और 30 मिनट तक मलमल के कपड़े को टाँग कर रख दे। इस प्रकार से रसगुल्ले का छैना तैयार करें।
स्टैप 4
sweet rasgulla recipe in hindi by aju
रसगुल्ला

अब आप उस छैना को बड़ी थाली में। निकाल लीजिए , और छैना को अच्छी तरह से गुथे जिस से चिकना गुथे हुये आटे की तरह दिखाई दे। और छैना का एक इंच व्यास को छोटे - छोटे गोले बना कर प्लेट में रख लिजिये आधे घंटे के लिये। गीले कपड़े से ढक कर रख दीजिये।
स्टैप 5
sweet rasgulla recipe in hindi by aju
Rasgulla Recipe

अब आप तपेली में एक कप शक्कर डाल कर। उस में। चार कप पानी और डाल कर। गरम कीजिये , जब तक पानी अच्छी तरह से ऊबाल आने तक। अब आप उस में। छैने का गोले को चाश्नी के पानी में डाल कर। ढक कर 20 मिनट तक। मीडियम आंच में। ऊबाले जब - तक रसगुल्ले फूल ने तक।
स्टैप 6
sweet rasgulla recipe in hindi by aju
छैना रसगुल्ला

अब आप दुसरे बरतन में। रसगुल्ले का चाश्नी ले। उस में। एक कप शक्कर डाल कर। ऊबाले। अब आप उस रसगुल्ले में चाश्नी डाल कर। रसगुल्ले के , सीरप में ही रसगुल्ला का ठंडे होने दीजिये। लीजिये छैना के रसगुल्ले तैयार हैं। ठंडा होने के बाद रसगुल्ले को फ्रिज में रख कर। सर्व करें।
सुझाव :-

  • स्टैप 4 में। छैने के साथ में। एक कप अरारोट ( Arrowroot ) का उपयोग कर सकते हैं। साथ में। 1/2 टी स्पुन बेकिंग पाउडर ( baking powder ) दो से तीन चुटकी केसर ( saffron ) डाल कर स्टैप 4 के अनुसार सभी मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करें। और रोटी के डो के समान गुथे और अच्छी तरह से मथिये।
  • शक्कर की चाश्नी बनाते समय। जब शक्कर की चाश्नी उबलने पर। आप एक सर्वीस स्पुन दूध डाल कर। जाग को अलग करें। और उस में। इलायची पाउडर डाल कर। उस में। छैना रसगुल्ला डाल कर 20 से 25 मिनट तक ढक कर उबाले।

नोट :-

  • रसगुल्ला के लिए छैना बनाने के लिए गाय का दूध और फुल क्रीम वाला दूध का उपयोग में ले।
  • छैना से सारा पानी , पूरी तरह से निकाल कर ही गुथे , अगर आप रसगुल्ला बनाने में। अरारोट का उपयोग करने पर। छैना और अरारोट में। बेकिंग पाउडर मिला कर इतना गुथे की आटे की रोटी का डो के समान ही चिकना लगने चाहिए।

दूध रेसिपी से जूड़ी एक खोज :-
10 लीटर दूध में चावल की खीर बनाने की विधि। घर पर पनीर बनाने की विधि।
sweet rasgulla recipe in hindi by aju

आप इस प्रकार से दोनों तरह से रसगुल्ला बनाकर देखें। आप रसगुल्ला की  रेसिपी जरूर पसंद आऐगा आप को यह रेसिपी अच्छी लगी तो , आप अपने रिश्तेदारों को भी आप यह रेसिपी शेय्र जरूर करें। और कोई कमेंट्स करता हैं तो निचे कमेट्स बॉक्स में अपना नाम और ईमेल पता लिख कर कमेंट्स कीजिये। हम रोज आपके रसोई के लिए नए - नए व्यंजन बनाने की विधियाँ लाते रहेगें। आप इंडियन रेसिपी 4 यू ऐप डाउनलोड करें। जिस से रोज आप को नया - नया रेसिपी पढ़ने को मिलती रहेगी। और आप इंडियन रेसिपी के मिनू से आप अपने किचंन को मेनेज करें।


आप ऐक नजर इसे भी देखें। :-





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


RatingWidget

कुल पेज दृश्य

फ़ॉलोअर