Click the selector to translate the page!

25.7.18

माल की खिचड़ी बनाने की विधि।

माल की खिचड़ी बनाने की विधि।

Mal Ki Khichdi Recipe In Hindi By Aju

नमस्ते दोस्तो !
माल की खिचड़ी बनाने की विधि।
mal ki khichdi recipe in hindi by aju

मैं आज आप के सामने। माल की खिचड़ी की रेसिपी शेयर करना चाहता हूँ। भारत में। खिचड़ी अलग - अलग तरह से बनाइ जाती हैं। ज्यादा तर तो चावल , दाल , सीजनल सब्जियों से बनाइ जाती हैं। राजस्थान में कही - कही स्थानों पर माल से खिचड़ी बनाइ जाती हैं। चावल के स्थान पर माल का प्रयोग किया जाता हैं। माल से घाट , हलवा  भी तैयार किया जाता हैं। माल की खिचड़ी बहुत ही स्वादिष्ट बनती हैं। माल की खिचड़ी में बहुत ज्यादा सामग्री की आवश्यकता नहीं होती हैं। इसे प्रेशर कुंकर में पका कर बनाई जाती हैं। आप को इंडियन रेसिपी 4 यू में माल से जूड़ी अन्य रेसिपी पढ़ने को मिल सकते हैं। आप एक बार मेरी विधि के अनुसार माल की खिचड़ी। इस प्रकार से बनाकर देखें। आप को यह रेसिपी जरूर पसंद आऐगी। आइये जानते हैं। इसकी रेसिपी।


कृप्या ध्यान दे :-

  • किसी भी लाल अक्षर वाले शब्दों ,पर क्लिक। करके उस शब्दों से संम्बधित बातें विस्तार से जान सकते हैं।

बुनियादी जानकारी :-


उपकरणों की आवश्यक्ता :-


माल से खिचड़ी बनाने बनाने के लिए सामग्री इस प्रकार हैं। :-

  1. माल :- माल एक कटोरी माल साफ किया हुआ और दरदरा कुटा हुआ ,
  2. दाल :- अरहर दाल या ( तुवंर दाल , मूंग दाल )
  3. नारियल :- आधा नारियल स्लाइस में काटा हुआ ,
  4. हरी मिर्च :- सात से आठ हरी मिर्च  स्लाइस में काटा हुआ ,
  5. टमाटर :- दो टमाटर स्लाइस में काटा हुआ ,
  6. हल्दी पाउडर :- 1/4 टी स्पुन हल्दी पाउडर ,
  7. नमक :- स्वांद अनुसार ,
  8. तेल :- एक सर्वीस स्पुन तेल ,
  9. घी / बटर :- दो टी स्पुन घी या बटर ,
  10. पानी :- चार ग्लास पानी ,

माल की खिचड़ी बनाने की विधि। स्टेप बाइ स्टेप चित्रों के साथ इस प्रकार से हैं।
स्टेप 1
माल की खिचड़ी बनाने की विधि।
Mal / माल

माल को साफ करने का सही तरीखा। इस प्रकार से हैं। आवश्यकता के अनुसार माल को  इमाम दस्ता में। डाल कर। हल्का - हल्का पानी डाल कर हल्का - हल्का कुट ले। जीस से उस पर। माल का छिल्का , अलग होगी। और उसे पानी में डाल कर। अच्छी तरह से धो ले। और जारी में लेकर उसे धुप में सुखा ले। और आटा की छानी से उसे छान ले। और स्टोर कर ले। अगर माल में से पुरा छिल्का साफ करना हो तो , सब से पहले माल को आठ से दस घंटे पानी में भिगो कर। उसे मसले। और माल को हल्का इमाम दस्ता में कुट ले। और धुप में सुखा ले। जिस से उस का पुरा छिल्का ऊत्तर जायेगा। और स्टोर कर ले।
स्टेप 2
माल की खिचड़ी बनाने की विधि।
माल को साफ करने का सही तरीखा।

माल की खिचड़ी बनाने के लिए। साफ किया हुआ। माल को मिक्सी में डाल कर दरदरा पिस ले। और दाल को साफ कर। साफ पानी में धो कर। रख ले। और हरी मिर्च , टमाटर , नारियल को स्लाइस में। काट कर रख ले।
स्टेप 3
माल की खिचड़ी बनाने की विधि।
माल की खिचड़ी बनाने की विधि।

अब आप कुंकर ले। उस में एक सर्वीस स्पुन तेल डाल कर तेल को गरम करें। जब। तेल गरम होने पर। उस में हरी मिर्च , नारियल डाल कर। फ्राइ करें। जब नारिययल हल्का गोल्डन कलर में होने पर। उस में स्लाइस में काटा हुआ टमाटर , स्वादं अनुसार नमक मिला कर। फ्राइ करें। चार मिनट तक।
स्टेप 4


अब आप उस में चार ग्लास पानी डाल कर। पानी को उबाले। जब पानी अच्छी तरह से उबलने लगे। तब उस में साफ किया हुआ दाल , दरदरा कुटा हुआ माल डाल कर उबाले। और साथ में चम्मच से हिलाते हुए उबाले। सात मिनट तक।
स्टेप 5
माल की खिचड़ी बनाने की विधि।
mal ki khichdi recipe

अब आप कुंकर का ढ़क्कन बंद कर दें। कुकर की दो सिटी बजने के बाद गैंस धीमा कर दें। और कम आँच पर दस मिनट तक पकाएं। माल की खिचड़ी हल्का ठंडा होने पर। उस में। दो टी स्पुन घी / बटर डाल कर सर्व करें।
नोट :-

  • माल की खिचड़ी को स्टेप 5 के अनुसार ही उसे पकाएं। नहीं तो माल की खिचड़ी। कुंकर में जलने का डर रहता हैं। और सात में हिलाते हुए। उबाले।
  • स्टेप 4 के अनुसार आप हिलाते हुए उबाले। जीस से माल की खिचड़ी में गुठलिया नहीं बनेगा।

माल की खिचड़ी बनाने की विधि।
mal ki khichdi recipe

सुझाव :-
माल का छिल्का इस प्रकार से उत्तारे। माल को आठ से दस घंटे पानी में भिगो कर। उसे मसले। और माल को हल्का इमाम दस्ता में कुट ले। और धुप में सुखा कर। जिस से उस का पुरा छिल्का ऊत्तर जायेगा। और माल को स्टोर कर ले। जब आप की इच्छा हो तब। आप माल की खिचड़ी , माल का घाट , माल का हलवा बना सकते हो।

माल की खिचड़ी बनाने की विधि।
mal ki khichdi recipe in hindi by aju

माल की खिचड़ी। इस प्रकार से बनाकर देखें। और यह बहुत ही आसानी से बन जाने वाली रेसिपी हैं। आप को यह रेसिपी। अच्छी लगी तो आप अपने रिश्तेदारों को भी। आप यह रेसिपी शेयर जरूर करें। और कोई कमेंट्स करता हैं तो निचे कमेट्स बॉक्स में। अपना नाम और ईमेल पता लिख कर कमेंट्स कीजिये। हम रोज आपके रसोई के लिए नए - नए व्यंजन बनाने की विधियां लाते रहेगें। आप को इंडियन रेसिपी 4 यू में माल से जुड़ी रेसिपी। पढ़ने को मिल सकती हैं। अत : आप इंडियन रेसिपी ऐप डाउनलोड करें। जिस से रोज आप को नया -नया रेसिपी पढ़ने को मिल सकती हैं। और आप इंडियन रेसिपी के मिनू से आप अपने किचन को मेनेज करें।

आप ऐक नजर , इसे भी देखें। :-



होम





EmoticonEmoticon

कुल पेज दृश्य

समर्थक

समर्थक

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *