Click the selector to translate the page!

9.4.20

Crispy French Fries Recipe

क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने की विधि।

नमस्ते दोस्तो !

Crispy French Fries Recipe
क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने की विधि।

मैं। आज आप के सामने स्नैक्स रेसिपी के तहत। क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज रेसिपी लेकर आऐ हैं। जिसे आप इस विधि। से बनाकर फ्रिज में स्टोर कर के पूरे 6 से 7 माह तक। स्टोर कर के रख सकते है। और जब आप को फ्रेंच फ्राइज खाने का मन हो तो उसी समय तेल मे फ्राई कर के , गरमा - गरम। चाय के साथ में सर्व कर सकते है। और इंडियन रेसिपी 4 यू मे। फ्रिज में नॉन वेज और वेज रेसिपी स्टोर करने की विधि। से जुड़ी रेसिपी पढ़ने को मिल सकते है। क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बहुत ही स्वादिष्ट होती है। आइये जानते है। क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने की विधि।
बुनियादी जानकारी :-

  • वेज रेसिपी ,
  • स्नैक्स रेसिपी ,
  • तैयारी के समय 6 से 7 घंटे ,
  • क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज को 2 बार फ्राई करने का समय 10 मिनट ,
  • नुस्खा के प्रकार : 1 किलो आलू से क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने की विधि ,
  • कार्य करता हैं। :- दो ,

उपकरणों की आवश्यक्ता


क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने के लिए सामग्री इस प्रकार हैं। :-

  1. आलू :- 1 किलों चिप्सोना आलू बड़े साइज के ,
  2. तेल :- 500 ग्राम रिफाइंड ऑयल क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज को हाफ फ्राई करने के लिए ,
  3. तेल :- 500 ग्राम मूंगफली का तेल क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज को डीप फ्राई करने के लिए ,
  4. सुखा पुदीना का पाउडर :- 1/2 टी स्पुन सुखा पुदीना पाउडर ,
  5. लाल मिर्च पाउडर :- लाल मिर्च पाउडर स्वांदअनुसार ,
  6. हरा धनियाँ :- बारीक काटा हुआ हरा धनियाँ ,
  7. चाट मसाला :- स्वांदअनुसार चाट मसाला ,
  8. नमक :- चार टी स्पुन नमक ,
  9. मीठा सोडा :- दो टी स्पुुन मीठा सोडा ,

क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने की विधि इस प्रकार से हैं। :-

स्टैप 1
Crispy French Fries Recipe
क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने के लिए सामग्री

सब से पहले आप आलू को आलू पीलर की सहायता से आलू को छील कर धो कर। आलू को फ्रेंच स्लाईस में काट ले। नहीं तो फ्रेंच फ्राई कटर से जल्दी काटा जा सकता है। नही तो आप चाकू की सहायता से लम्बे टूकड़ो में काट सकते है।
स्टैप 2

अब आप एक बरतन में  फ्रेंच स्लाईस के आकार में काटा हुआ आलू को डाल कर। उस मे। आलू डूब सकें , उतना पानी डाल कर। उस में दो टी स्पुन मीठा सोडा डाल कर। 10 मिनिट तक रख ले। जिस से आलू से स्टार्च पानी में निकल सके और आलू को फ्राई करने पर आलू एक दम सफेद रहे , 10 मिनिट के बाद आलू को दो से तीन बार साफ पानी से धो ले।
स्टैप 3
Crispy French Fries Recipe
क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने की विधि।

अब आप एक बरतन  ले उस में पानी डाल कर। पानी को गरम करे। और उस में फ्रेंच आलू फिंगर डाल कर। उस में चार टी स्पुन नमक डाल कर। एक बार सभी आलू फिंगर को हिला कर। पानी को उबलने दीजिये जब पानी उबलने पर। गैस को बन्द कर दीजिये। और आलू फिंगर को ढक कर 10 मिनीट तक रख दीजिये।
स्टैप 4
Crispy French Fries Recipe
क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने की विधि।

अब आप उस पानी को निकाल लीजिये और उस में साफ पानी डाल कर। आलू फिंगर को उबलने रख ले। और आलू फिंगर को हिलाते हुए। 5 मिनिट तक उबाले। जब आलू फिंगर मुलायम होने पर। और हाथ मे लेने पर टूटने पर। आलू फिंगर को निकाल कर । सूती कपड़े पर फेलाकर। 1 घंटे पंखे के नीचे या धूप में रखकर सूखा ले। जब - तक की आलू फिंगर को  हाथ में लेने पर। आलू फिंगर पर परत महसूस होने तक। सूखा ले।
स्टैप 5

अब आप कड़ाई ले उस में। 500 ग्राम रिफाइंड ऑयल को गरम करे। जब तेल गरम होने पर उस में सूखे आलू फिंगर डाल कर। हाफ फ्राई करे। और 7 घंटे के लिए फ्रिज में रख ले। और इस विधि। के अनुसार आप। क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज आलू फिंगर को 6 से 7 माह तक फ्रिजर में स्टोर कर सकते हैं।
स्टैप 6
Crispy French Fries Recipe
क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने की विधि।

जब 6 से 7 घंटे बाद क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज आलू फिंगर को 500 ग्राम मूंगफली का तेल में। क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज को फ्राई करे जब तक। आलू फिंगर अच्छी तरह से ब्राउन और क्रिस्पी होने तक। डीप फ्राई करे। आप का क्रिस्पी फ्रेंच आलू फिंगर को किसी बरतन में ले उस में। 1/2 टी स्पुन सुखा पुदीना पाउडर , लाल मिर्च पाउडर स्वांदअनुसार , बारीक काटा हुआ धनियाँ  , स्वांदअनुसार चाट मसाला , नमक स्वांदअनुसार सभी मिश्रण को अच्छी तरह मिला ले। आप का क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज तैयार है। सर्व करे।
नोट :-

  • क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज इस विधि के अनुसार ही बनाए जिस से एक दम आलू फिंगर क्रिस्पी बनेगा।
  • क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज में मसाला आप के स्वांद के अनुसार ही डाले। और क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज आलू फिंगर गरम होने पर। ही उस मे। मसाला डाले जिस से क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज का स्वांद अधिक होगा।

सुझाव :-

  • जब आप का क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज खाने का मन करे। स्टैप 7 के अनुसार ही उसे फ्राई करे। और मसाला मिला कर। सर्व करे।
  • क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज आलू फिंगर को स्टैप 1 से लेकर 6 स्टैप विधि के अनुसार आप 6 से 7 माह तक। फ्रिजर में फ्रेंच फ्राइज आलू फिंगर को स्टोर कर सकते हैं।
  • अलग - अलग तेल में। क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज को डीप फ्राई करने पर उस का स्वांद और कुरकूरे पन ज्यादा होग।

क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने की दुसरी विधि।

  • आलू फिंगर को पानी में दो टी स्पुन मीठा सोडा , दो टी स्पुन नमक डाल कर। हल्का उबाल कर। 10 मिनीट तक रख ले। और आलू फिंगर को धूप में सुखा कर। हाफ फ्राई करके आलू फिंगर को फ्रिज में स्टोर करे। और स्टैप 7 के अनुसार डीप फ्राई करे। और टमाटो सॉस के साथ सर्व करे।

Crispy French Fries Recipe
क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने की विधि।

लो आप का क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज आलू फिंगर तैयार हैं। आप को क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज स्नैक्स रेसिपी अच्छी लगी तो , आप अपने रिश्तेदारों को भी आप यह रेसिपी शेय्र जरूर करें। और कोई कमेंट्स करता हैं तो निचे कमेट्स बॉक्स में अपना नाम और ईमेल पता लिख कर कमेंट्स कीजिये। हम रोज आपके रसोई के लिए नए - नए व्यंजन बनाने की विधियां लाते रहेगे। और ’इंडियन रेसिपी 4 यू’ ऐप डाउनलोड करें। जिस से रोज आप को नया -नया रेसिपी पढ़ने को मिल सकते हैं। ’ इंडियन रेसिपी 4 यू ’ में फ्रिज में नॉन वेज और वेज को स्टोर करने कि विधि। और भी अनेक प्रकार के होम मेड प्रोडक्ट्स खरीद सकते है। आप इंडियन रेसिपी के मिनू से आप अपने किचंन को मेनेज करें।

Crispy French Fries Recipe
क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने की विधि।


आलू रेसिपी से जुड़ी एक खोज :-
आलू भुजिया नमकीन बनाने की विधि।    रोस्टेड आलू कसूरी मेथी की सब्जी बनाने की विधि      आलू वड़ा    आलू जीरा बनाने की रेसिपी


आप ऐक नजर , इसे भी देखें। :-

Click 'Indian Recipes 4 you , Related,     homemade snacks shopping online in india



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


RatingWidget

कुल पेज दृश्य

फ़ॉलोअर