Click the selector to translate the page!

27.12.18

Gooseberry Wine recipe in hindi by aju

आंवला वाइन बनाने की विधि।

नमस्ते दोस्तो !

Gooseberry Wine recipe in hindi by aju
Gooseberry Wine recipe in hindi by aju

मैं। आज आप के सामने आंवला वाइन बनाने की विधि। शेय्र करना चाहता हूँ। आप ने आंवला का अर्क बनाने की विधि। पढा होगा। आंवला वाइन को , भारत में। भारतीय गोसबेरी वाइन भी कहा जाता हैं। आंवला वाइन को आप दो तरह बनाने की विधि। चित्रों के साथ पढने पर। दोनों तरह से बनाने की विधि। समझ सकते हैं। आंवला वाइन को भोजन करने से पहले एक घंटा पहले। प्रतिदिन सेवन करने से चेहरे की रौनक। चेहरे पर झुर्रियां कम होती हैं। मानसिक तनाव ( डिप्रेशन ) अनिद्रा , पाचनशक्ति और पाचनक्रिया में सहायक होती हैं। और भोजन के बाद अम्लपित्त के कारण पेट तथा गले में होने वाली जलन शांत करता हैं। आंवला का वाइन बनाकर कई दिनों तक घर में स्टोर कर सकते हैं। आप एक बार , इस तरह से बनाकर देखें। आप को इंडियन रेसिपी 4 यू में आंवले से जुड़ी रेसिपी पढ़ने को मिलती रहेगी। और आप को आंवले का वाइन बनाने की विधि। जरूर पसंद आऐगी।

बुनियादी जानकारी :-

  • शेफ :- अजू  ,
  • होम टिप्स।
  • एक व्यक्ति के लिये 20 से 30 एम एल , आंवला वाइन को भोजन करने से पहले। रोज सेवन करें।
  • तैयारी के समय 1 घंटा ,
  • आंवला का वाइन बनाने का समय 41 दिन ,
  • नुस्खा के प्रकार : आंवला वाइन बनाने की विधि ,

उपकरणों की आवश्यक्ता :-

  • काँच का बर्तन या चिनी का बर्तन।
  • Today's Deals

आंवला वाइन बनाने के लिए सामग्री इस प्रकार से हैं। 


  1. आंवला :- सात किलों आंवला ताजा साफ पानी में। साफ किया हुआ। और साफ कपड़े से साफ किया हुआ।
  2. गुड़ :- सात किलो गुड़ ,
  3. जौ :- एक किलों जौ ,

आंवला का वाइन बनाने की विधि। स्टैप बाई स्टैप चित्रों के साथ इस प्रकार से हैं। 
स्टैप 1
Gooseberry Wine recipe in hindi by aju
 How to make Gooseberry Wine

सब से पहले आप सात किलों आंवला ( Gooseberry ) ले। बिना दाग वाले और एक दम ताजा आंवला ले। उसे साफ पानी में अच्छी तरह से धो लें। और आंवले को साफ सूखे कपड़े से अच्छी तरह से पोंछ कर सुखाएँ।
स्टैप 2


अब आप एक किलों जौ ( barley ) को साफ पानी में अच्छी तरह से धो कर। दो घंटे तेज धुप में। सुखा ले। और सात किलों गुड़ को दरदरा कुट ले। और उसे किसी बर्तन में रख ले। आंवले का वाइन बनाने के बर्तन को साफ पानी में धो कर धुप में। सुखा ले।
स्टेप 3
Gooseberry Wine recipe in hindi by aju
 How to make Gooseberry Wine

अब आप कढाइ ले उस मे जौ डाल कर। रोस्ट करें। जब - तक की जौ में। से सारा नमी जाने तक रोस्ट करें।
स्टेप 4
Gooseberry Wine recipe in hindi by aju
 How to make Gooseberry Wine

अब आप आंवला वाइन डालने वाली बर्तन ले। उस में। साफ किया हुआ आंवला का एक लहर बना ले। और सात में जौ और गुड़ का का लहर बना ले। इस प्रकार से सभी आंवलो का लहर बना ले। और आंवला के ऊपर गुड़ डाल कर। आंवला वाइन के बर्तन के मुँह को कपड़े से अच्छी तरह से बांध कर रख ले।
स्टैप 5
Gooseberry Wine recipe in hindi by aju
Amla wine

अब आप दो दिनों में रोज एक बार आंवले वाइन के बर्तन को अच्छी तरह से हिला कर रख ले। और 41 दिन के बाद आप साफ कपड़े में आंवला वाइन को छान ले। और आंवले वाइन को काँच की बर्तन  में। आंवला वाइन को  स्टोर कर के रख ले। आंवला वाइन जितना पुराना होगा उतना ही स्वांद अच्छा होगा। और आंवला वाइन का रंग सफेद होगा।

आंवला का वाइन बनाने की दुसरी विधि।


आंवला का वाइन बनाने की दुसरी विधि। इस प्रकार से हैं। सब से पहले आप एक किलों आंवले को साफ पानी से अच्छी तरह से धो ले। और चार लीटर पानी में। एक किलों शक्कर डाल कर। गरम करे। और उस पानी को ठंडा करने के लिए रख दे। अब आप आंवला वाइन बनाने के लिए साफ बर्तन ले। उस में। आवंला डाल कर। उस में दो एम एम , का दाल चीनी का चार से पांच टुकड़ा , एक टी स्पुन लौग एक कटोरी जौ स्टैप 2 , 3 के अनुसार जौ को साफ कर के। शक्कर वाला पानी डाल कर। 41 दिनों तक स्टोर करे। स्टैप 5 के अनुसार 41 दिनों के बाद स्टोर करें।
Gooseberry Wine recipe in hindi by aju
Amla wine

नोट :-

  • आंवला वाइन बनाने के लिए। बिना दाग वाले और एक दम ताजा आंवला का उपयोग करें। और आंवले को साफ पानी में अच्छी तरह से धो कर। और साफ सूखे कपड़े से अच्छी तरह से पोंछ कर। ही आंवले वाइन बनाने की तैयारी करे।
  • आंवले वाइन को काँच की बर्तन में। स्टोर करें।
  • रोज एक बार आंवले वाइन  के बर्तन को अच्छी तरह से हिला कर रख ले। और 41 दिन के बाद ही। आंवले की बर्तन से वाइन निकाल कर। काँच की बर्तन में रख कर स्टोर करे।

सुझाव :-

  • 20 से 30 एम  एल , भोजन करने से पहले प्रतिदिन आंवला वाइन सेवन करने से। मानसिक तनाव ( डिप्रेशन ) अनिद्रा , पाचनशक्ति और पाचनक्रिया में सहायक होती हैं। चेहरे की रौनक और चेहरे पर झुर्रियां कम होती हैं।
  • हमारा यह प्रयास रहता है कि इंडियन रेसिपी से जुड़ी जानकारी और नुस्खे को आप तक पहुँचाने का प्रयास करना हैं। लेकिन किसी भी तरह के प्रयोग से पहले आप इसकी पूर्ण जानकारी ले। और अपने डॉ. से जरूर सलाह ले। किसी भी तरह के नुकसान या हानि के लिए इंडियन रेसिपी 4 यू जिम्मेवार नहीं होगा।

वाइन से जूड़ी एक खोज :-
रेड वाइन ,
Gooseberry Wine recipe in hindi by aju
Gooseberry Wine recipe in hindi by aju

आप इस प्रकार से आंवला वाइन बनाकर स्टोर करें। आप को होम टिप्स के तहत आंवला का अर्क बनाने की विधि। और आंवले की वाइन बनाने की विधि। अच्छी लगी तो , आप अपने रिश्तेदारों को भी आप यह रेसिपी शेय्र जरूर करें। और कोई कमेंट्स करता हैं तो निचे कमेट्स बॉक्स में अपना नाम और ईमेल पता लिख कर कमेंट्स कीजिये। हम रोज आपके रसोई के लिए नए - नए व्यंजन बनाने की विधियाँ लाते रहेगें। आप इंडियन रेसिपी 4 यू ऐप डाउनलोड करें। जिस से रोज आप को नया - नया रेसिपी पढ़ने को मिलती रहेगी। और आप इंडियन रेसिपी के मिनू से आप अपने किचंन को मेनेज करें।


  • ऐप :- इंडियन रेसिपी 4 यू

  • आप ऐक नजर इसे भी देखें।

    होम



    EmoticonEmoticon

    कुल पेज दृश्य

    समर्थक



    समर्थक

    संपर्क फ़ॉर्म

    नाम

    ईमेल *

    संदेश *