Click the selector to translate the page!

25.12.20

15 kg च्यवनप्राश बनाने की विधी।

 च्यवनप्राश बनाने की विधी। 

नमस्ते दोस्तो !

15 kg च्यवनप्राश बनाने की विधी।
15 kg च्यवनप्राश बनाने की विधी।


मैं। आज आप के सामने च्यवनप्राश बनाने की विधी शेय्र करना चाहता हूँ। च्यवनप्राश को आंवले और जड़ी बूटियों और गरम मसालो से बनाया जाता हैं। और आयुर्वेदिक उत्पादन में अधिक बिकने वाला च्यवनप्राश हैं। और सबसे अधिक गुणकारी भी हैं। आपने इंडियन रेसिपी 4 यू , के ई पुस्तक में आंवले का बाइन बनाने की विधी। आंवले का अर्क बनाने की विधी। और आंवले से अलग अलग तरह के अचार बनाने की विधी। और आंवले से जुड़ी रेसिपी पढ़ने को मिल सकती हैं। आप एक बार इस विधी के अनुसार च्यवनप्राश बनाकर देखें। आप को यह रेसिपी जरूर पसंद आऐेगी। 

बुनियादी जानकारी :-

  • शेफ :- अजू  ,
  • होम टिप्स।
  • एक व्यक्ति को रोज 1 से 2 चम्मच च्यवनप्राश भोजन करने से पहले। रोज सेवन करना चाहिए। 
  • 15 किलों आंवले से च्यवनप्राश बनाने की विधी। 
  • तैयारी के समय 1 घंटा ,
  • च्यवनप्राश बनाने का समय 2 घंटा ,
  • नुस्खा के प्रकार : आंवला से च्यवनप्राश बनाने की विधी ,

उपकरणों की आवश्यक्ता :-

च्यवनप्राश बनाने के लिए सामग्री इस प्रकार से हैं। :-

  1. आंवला  :- 15 किलों आंवला ताजा , साफ पानी में साफ किया हुआ। और साफ कपड़े से साफ किया हुआ।
  2. गुड़ :- 4 किलो गुड़ ,
  3. घी :- 1 किलों घी ,
  4. काली मिर्च :- 30 ग्राम काली मिर्च ,
  5. दाल चीनी :- 30 ग्राम दाल चीनी ,
  6. छोटी इलायची :- 30 ग्राम छोटी इलायची ,
  7. लोंग :- 30 ग्राम लोंग ,
  8. जावित्री फूल :- 20 ग्राम जावित्री फूल ,
  9. जयफल :- 30 ग्राम जयफल ,
  10. किशमिश :- 100 ग्राम किशमिश ,
  11. काजू :- 100 ग्राम काजू ,
  12. अदरक चूर्ण :- 100 ग्राम अदरक चूर्ण ,

च्यवनप्राश बनाने की विधी। स्टैप बाई स्टैप चित्रों के साथ इस प्रकार से हैं। :-

स्टैप 1

15 kg च्यवनप्राश बनाने की विधी।
15 kg च्यवनप्राश बनाने की विधी।


सब से पहले आप 15 किलों आंवला ( Amla ) ले। बिना दाग वाले और एक दम ताजा आंवला ले। उसे साफ पानी में अच्छी तरह से धो लें। और आंवले को तपेली में डाल कर। उस में 3 लिटर पानी डाल कर। आंवले को उबाल ले। जब एक उबाल आने पर आंवले को ढक कर। रख ले। 1 घंटे के लिए। 

स्टैप 2

How to make 15 kg Chyawanprash.
How to make 15 kg Chyawanprash.


जब आंवल ठंडा होने पर। आंवले में से उस का बीज को अलग कर ले। और आंवले की कली को चावल की जारी मे रख ले। इस प्रकार से सभी आंवले में से उस का बीज को अलग कर ले। 

स्टैप 3



अब आप मिक्सी के जार ले। उस में आंवले की कली डाल कर। आंवले को अच्छी तरह से पीस कर उस का पेस्ट तैयार करे। और किसी तपेली में लेकर रख ले। इस प्रकार से सभी आंवले की कली का पेस्ट तैयार करे। 

स्टैप 4

How to make 15 kg Chyawanprash.
How to make 15 kg Chyawanprash.


अब आप मिक्सी के जार ले उस में 30 ग्राम काली मिर्च , 30 ग्राम दाल चीनी , 30 ग्राम छोटी इलायची , 30 ग्राम लोंग , 20 ग्राम जावित्री फूल , 30 ग्राम जयफल। सभी साबुत गरम मसाले को अच्छी तरह से पीस ले। और किसी बरतन में रख ले। 

स्टैप 5

How to make 15 kg Chyawanprash.


अब आप लोहे की कढाई ले उस में आधा किलों घी डाल कर। गरम करे। जब घी गरम होने पर उस मे। चम्मच की सहायता से आंवले का पेस्ट डाल कर। हिलाये और सभी पेस्ट को डाल कर। अच्छी तरह से हिलाये। 

स्टैप 6



अब आप च्यवनप्राश मे। एक सर्वीस स्पुण घी डाल कर। 10 मिनट तक हिलाते हुए रोस्ट करे। 10 मिनट के बाद उस में एक सर्वीस स्पुण घी डाल कर। च्यवनप्राश  को रोस्ट करे। अब आप उस में पीसा हुआ साबुत गरम मसाले और 100 ग्राम अदरक चूर्ण डाल कर। सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला ले। 

स्टैप 7

अब आप च्यवनप्राश में एक सर्वीस स्पुण घी डाल कर। 10 मिनट तक और हिलाते हुए च्यवनप्राश को रोस्ट करे। और च्यवनप्राश में 1 किलो गुड़ डाल कर। च्यवनप्राश को अच्छी तरह से रोस्ट करे। अब आप उस में एक सर्वीस स्पुण घी और 1 किलो गुड डाल कर। च्यवनप्राश को रोस्ट करे। 

स्टैप 8

Recipes 15 kg Chywanprash.
Recipes 15 kg Chywanprash.


अब आप च्यवनप्राश में 100 ग्राम किशमिश , दरदरा कुटा हुआ 100 ग्राम काजू , और 1 सर्वीस स्पुण घी , 1 किलों गुड़ डाल कर। 10 मिनट तक और च्यवनप्राश को रोस्ट करे। 10 मिनट के बाद और 1 किलों गुड , 1 सर्वीस स्पुण घी डाल कर। अच्छी तरह से हिलाते हुए च्यवनप्राश को रोस्ट करे। और च्यवनप्राश को लोहे की कढाई में 6 से 7 धंटे तक ढक कर रहने दीजिये। जब च्यवनप्राश को ठंडा होने पर स्टील के बरतन में स्टोर करे। 

आंवले से जुड़ी एक खोज :-


Recipes 15 kg Chywanprash.
Recipes 15 kg Chywanprash.


आंवले का अर्क बनाने की विधी।   आंवले की वाइन बनाने की विधी।    आंवले का अचार बनाने की विधी।     खट्टा मीठा आंवले का अचार बनाने की विधी। 

नोट :-

  • च्यवनप्राश में अंजीर , तुलसी के पत्ते , तिल का तेल , केसर , शहद डाल कर। और भी जड़ी बूटिया डाल कर। च्यवनप्राश को तैयार कर सकते हैं। 
  • च्यवनप्राश का मिश्रण एकदम से गाड़ा और रोस्ट होने तक। हिलाते हुए। च्यवनप्राश का मिश्रण को गाड़ा करे। और च्यवनप्राश में पानी की नमी बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए। 
  • च्यवनप्राश को काँच की बर्तन या स्टील के बरतन में। ही स्टोर करें।


15 kg chyavanapraash banaane kee vidhi.
15 kg chyavanapraash banaane kee vidhi.

सुझाव :-

  • आंवले को ज्यादा बोईल ना करे। आंवले को एक उबाल आने पर। ढक कर रख ले। जिस से आंवले में से बीज असानी से अलग होगा। 
  • हमारा यह प्रयास रहता है कि इंडियन रेसिपी से जुड़ी जानकारी और नुस्खे को आप तक पहुँचाने का प्रयास करना हैं। च्यवनप्राश का सेवन से पहले आप इसकी पूर्ण जानकारी ले। और अपने डॉ. से जरूर सलाह ले। किसी भी तरह के नुकसान या हानि के लिए इंडियन रेसिपी 4 यू जिम्मेवार नहीं होगा।

15 kg chyavanapraash banaane kee vidhi.
15 kg chyavanapraash banaane kee vidhi.


आप इस प्रकार से आंवले से च्यवनप्राश बनाकर स्टोर करें। आप को होम टिप्स के तहत आंवला का अर्क बनाने की विधी। और आंवले की वाइन बनाने की विधी। आंवले को अलग - अलग विधी से स्टोर करने की विधी। पढने को मिल सकते हैं। आप को च्यवनप्राश की रेसिपी अच्छी लगी तो , आप अपने रिश्तेदारों को भी आप यह रेसिपी श्ेयर जरूर करें। और कोई कमेंट्स करता हैं तो निचे कमेट्स बॉक्स में अपना नाम और ईमेल पता लिख कर कमेंट्स कीजिये। हम रोज आपके रसोई के लिए नए - नए व्यंजन बनाने की विधीयाँ लाते रहेगें। आप इंडियन रेसिपी 4 यू ऐप डाउनलोड करें। जिस से रोज आप को नया - नया रेसिपी पढ़ने को मिलती रहेगी। और आप इंडियन रेसिपी के मिनू से आप अपने किचंन को मेनेज करें।

ऐप :- इंडियन रेसिपी 4 यू

आप ऐक नजर इसे भी देखें। :-

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें


RatingWidget

कुल पेज दृश्य

फ़ॉलोअर