Click the selector to translate the page!

9.1.21

Amla ka achar kerala style banane ki vidhi

आंवले का अचार केरला स्टाईल में बनाने की विधी। 

नमस्ते दोस्तो !

आंवले का अचार केरला स्टाईल में बनाने की विधी।


मैं। आज आप के सामने आंवले का अचार केरला स्टाईल में बनाने की विधी। शेय्र करना चाहता हूँ। आप को अमेजॉन किंडल पर , इंडियन रेसिपी 4 यू , के ई पुस्तक पर आंवले से जुड़ी रेसिपी पढने को मिल सकते हैं। आप साउथ इंडियन स्टाईल मे आंवले का अचार बनाने में कम मसाले और कम तेल का उपयोग कर के आंवले का अचार को बनाया जाता हैं। आप एक बार केरला स्टाईल में आंवले का अचार बनाकर देखें। आप को केरला स्टाईल में आंवले का अचार की रेसिपी जरूर पसंद आऐगी। 

बुनियादी जानकारी :-

  • अचार रेसिपी।
  • 3 किलों आंवले से केरला स्टाईल में अचार बनाने की विधी। 
  • तैयारी के समय 1 घंटे ,
  • अचार तैयार होने का समय 2 घंटे ,
  • नुस्खा के प्रकार : आंवला का अचार बनाने की विधी ,

उपकरणों की आवश्यक्ता :-

आंवले का अचार केरला स्टाईल में बनाने के लिए सामग्री इस प्रकार से हैं। :-

  1. आंवला  :- 3 किलों ताजा आंवला , साफ पानी में साफ किया हुआ। 
  2. तेल़ :- 1/2 लिटर सरसो का तेल , 
  3. लहसुन :- 1/2 किलों लहसुन साफ किया हुआ ,
  4. हरी मिर्ची :- 1/2 किलों हरी मिर्ची स्लाईस में काटा हुआ ,
  5. लाल मिर्ची पाउडर :- 2 सर्वीस स्पुण लाल मिर्ची पाउडर ,
  6. राई :- 4 सर्वीस स्पुण राई , 
  7. मेथी :- 3 सर्वीस स्पुण मेथी दाने ,
  8. हींग :- 1 टी स्पुण हींग पाउडर , 
  9. नमक :- स्वांद अनुसार नमक ,

आंवले का अचार केरला स्टाईल में बनाने की विधी। स्टैप बाई स्टैप चित्रों के साथ इस प्रकार से हैं। :-

स्टैप 1

आंवले का अचार केरला स्टाईल में बनाने की विधी।


सब से पहले आप 3 किलों आंवला ( Amla ) ले। बिना दाग वाले और एक दम ताजा आंवला ले। उसे साफ पानी में अच्छी तरह से धो लें। और आंवले को तपेली में डाल कर। उस में 1 लिटर पानी डाल कर। आंवले को उबाल ले। जब एक उबाल आने पर आंवले को ढक कर रख ले। 1 घंटे के लिए। और आंवले को किसी बरतन में ले। और आंवले को बोईल किया हुआ पानी को किसी और बरतन में ले। 

स्टैप 2

आंवले का अचार केरला स्टाईल में बनाने की विधी।


जब आंवल ठंडा होने पर। आंवले में से उस का बीज को अलग कर ले। और आंवले की कली को चावल की जारी मे रख ले। इस प्रकार से सभी आंवले में से उस का बीज को अलग कर ले। 

स्टैप 3

अब आप 1/2 किलों लहसुन को साफ कर ले। और हरी मिर्ची को साफ पानी में धो कर। उसे साफ कपढे से पुछ कर। हरी मिर्ची को 4 एम , एम के टुकड़े में काट कर रख ले। 

स्टैप 4

आंवले का अचार केरला स्टाईल में बनाने की विधी।


अब आप एक कढाई ले। उस में 3 सर्वीस स्पुण राई , 2 सर्वीस स्पुण मेंथी दाने डाल कर। दोनों को रोस्ट करे। जब - राई तड़कने लगे। और मेथी दाने का रंग हल्का गौल्डन कलर में होने पर उसे किसी बरतन में रख ले। जिस से मेथी दाने और राई हल्का ठंडा होने के लिए रख ले। 5 मिनट के लिए। आब आप मिक्सी के जार में रोस्टेड मेथी - राई को दरदरा पीस ले। 

स्टैप 5

आंवले का अचार केरला स्टाईल में बनाने की विधी।


अब आप बडा बरतन ले। उस में आंवले की कली और हरी मिर्ची , साफ किया हुआ लहसुन , डाल कर। सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स करे। अब आप उस में स्वांद अनुसार नमक , दरदरा पीसा हुआ राई - मेथी डाल कर। सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला ले। और आंवले का अचार को किसी अचार की बर्नी मे ले। 

स्टैप 6

अब आप एक कढाई ले। उस में आधा लिटर सरसों का तेल डाल कर। अच्छी तरह से गरम करे। जब तेल धुवादार होने पर। गैस को बंद कर दे। और 5 मिनट के लिए रख ले। अब आप उस में। 1 टी स्पुण हींग , 1 टी स्पुण राई डाल कर। चम्मच की सहायता से हिलाऐ। जब राई तड़कने लगे तब आप उस में 2 सर्वीस स्पुण लाल मिर्ची पाउडर डाल कर। सभी सामग्री को हिलाऐ। 2 मिनट तक। और उस में। 2 सर्वीस स्पुण आंवले को ऊबाला हुआ पानी डाल कर। अच्छी तरह से हिलाऐ। अब आप उस मसाले दार तेल को आंवले के अचार में डाल कर। सभी सामग्री को हिलाऐ। 

स्टैप 7

आंवले का अचार केरला स्टाईल में बनाने की विधी।


अब आप अचार बर्नी मे स्टोर कर ले। और बर्नी के मुख पर कपडे से बाद कर। रख ले और रोज दिन में एक बार आंवले का अचार को ऊपर - नीचे जरूर करे। जिस से आंवले का अचार का स्वांद और अधिक होगा। 10 दिनों के बाद आप आंवले के अचार को सर्व करे। 

आंवले से जुड़ी एक खोज :-

आंवले का अर्क बनाने की विधी।       आंवले की वाइन बनाने की विधी।     आंवले का अचार बनाने की विधी।     खट्टा मीठा आंवले का अचार बनाने की विधी।     च्यवनप्राश बनाने की विधी 


आंवले का अचार केरला स्टाईल में बनाने की विधी।


नोट :-

  • आंवले का अचार में लहसुन , हरी मिर्ची और करी पत्ता को राई के साथ डाल कर। हल्का रोस्ट कर के भी आप आंवले का अचार केरला स्टाईल में बना सकते हैं। 
  • आंवले के अचार को काँच या चीनी के ही बर्तन में ही स्टोर करें।
  • आंवले का अचार को दिन में एक बार ऊपर निचे जरूर करें। जिस से आंवले का अचार कभी भी खराब नहीं होगा। 

सुझाव :-

  • आंवले का अचार केरला स्टाईल में बनाने के लिए आप आंवले के अचार में तेल की मात्रा कम रखें। जिस से उस का स्वांद और अधिक होगा। 
  • आंवले को ज्यादा बोईल ना करे। आंवले को एक उबाल आने पर। ढक कर रख ले। जिस से आंवले में से बीज असानी से अलग होगा। 
  • आंवले के अचार को और हैल्दी बनाने के लिए उस में लहसुन को फ्राई किये बीना ही डाला गया हैं। आप अपने स्वांद के अनुसार लहसुन और हरी मिर्ची को राई के साथ फ्राई करे। 

आंवले का अचार केरला स्टाईल में बनाने की विधी।


आप इस प्रकार से आंवले का अचार केरला स्टाईल में बनाकर स्टोर करें। आप को होम टिप्स के तहत आंवला का अर्क बनाने की विधी। और आंवले की वाइन बनाने की विधी। आंवले को अलग - अलग विधी से स्टोर करने की विधी। पढने को मिल सकते हैं। आप को आंवले का अचार केरला स्टाईल में बनाने की रेसिपी अच्छी लगी तो , आप अपने रिश्तेदारों को भी आप यह रेसिपी शेय्र जरूर करें। और कोई कमेंट्स करता हैं तो निचे कमेट्स बॉक्स में अपना नाम और ईमेल पता लिख कर कमेंट्स कीजिये। हम रोज आपके रसोई के लिए नए - नए व्यंजन बनाने की विधीयाँ लाते रहेगें। आप इंडियन रेसिपी 4 यू ऐप डाउनलोड करें। जिस से रोज आप को नया - नया रेसिपी पढ़ने को मिलती रहेगी। और आप इंडियन रेसिपी के मिनू से आप अपने किचंन को मेनेज करें।

आप ऐक नजर इसे भी देखें। :-


Click 'Indian Recipes 4 you , Related,     homemade products shopping now
Read Indian recipes in hindi on       Amazon Kindle eBook.
Download PDF File.      ( पी डी एफ फाइल डाउनलोड करें। )



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें


RatingWidget

कुल पेज दृश्य

फ़ॉलोअर